इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन। Electric Vehicle Charging Point Stations

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन। Electric Vehicle Charging Point Stations

आज के समय में बढ़ते उर्जा का जरूरत और इसकी उपलब्धता को देखते हुए । आज हर देश अपने अपने स्तर से नए-नए संसाधनों का विकास करने में लगा हुआ है। इसमें से भी विद्युत से चलने वाली विभिन्न प्रकार के संसाधनों का विकास करने में सब कोई जुड़ा हुआ है ।

www.businespoints.com
Charging point

लेकिन अभी पूर्णत: किसी को सफलता नहीं मिला है । यह सब देखते हुए सरकार विद्युत की भिन्न प्रकार की गाड़ियों का अविष्कार कर रही है , और इन गाड़ियों को एक बार चार्ज करके हम और आप काफी लंबी दूरी तय कर सकते हैं यह दूरी आप एक बार चार्ज करके 70 से 80 किलोमीटर तक आप जा सकते हैं। तो आप इन गाड़ियों का चार्ज करने के लिए आप चार्ज स्टेशन खोल सकते हैं ।

और आप गाड़ियों को चार्ज करके आप इनको दूसरे गंतव्य तक जाने तक तैयार कर सकते हैं। या चार्जिंग स्टेशन अब बना कर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस काम के लिए आपको सरकार से भरपूर सहयोग मिल जाएगा और आप उसका फायदा उठा सकते हैं।

Tesla charging point

चार्जिंग प्वाइंट या चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए सरकार और विभिन्न प्रकार की कंपनियां एक साथ मिलकर काम को जोर-शोर से कर रही हैं । जिससे कि जो वायु प्रदूषण और वीरू पर करके जो प्रदूषण है उस पर जल्दी से जल्दी रोक लगाया जा सके यह सबसे बड़ा कारगर उपाय है ।

जिसको द्वारा जल्दी से जल्दी सभी प्रकार के प्रदूषण पर रोक लगाया जा सकता है। खास करके वायु प्रदूषण पर जितना जल्दी हम विद्युत गाड़ियों का उपयोग करेंगे । इतना जल्दी हम प्रदूषण पर नियंत्रण पाएंगे सरकार इसमें विभिन्न प्रकार के छूट देती है। जिससे कि चार्जिंग स्टेशन आसानी से और जल्दी से स्थापित किया जा सके ।

इसमें से भिन्न प्रकार की कंपनियां जैसे कि टेस्ला, वोल्वो, बोल्ट इत्यादि यह कंपनियां ऐसी हैं । जो इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चार्जिंग स्टेशन बनाती हैं और गाड़ियों को चार्ज करती है । और उसके बदले में ग्राहक से पैसे लेती है।

Tesla
Tesla Charging station

टेस्ला । Tesla

यह वह कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के विद्युत से चलने वाली गाड़ियों का अविष्कार करने में काफी सहयोग किया है । और साथ ही उन गाड़ियों का विद्युत से संबंधित जितना खर्च है, खुद वाहन करने के लिए सहमति जताया है। साथ ही यह विभिन्न देशों से सहमति बनाया है कि वह विद्युत से चलने वाली गाड़ियों को चार्जिंग करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाएगा ।

जिससे कि जो लोग विद्युत की गाड़ियां ले रहे हैं उनको आसानी से चार्ज कर सके , और तय दूरी को पहुंच सके । सरकार भी इनके साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि जल्दी से जल्दी विद्युत से चलने वाली गाड़ियों को लाया जाए। और डीजल और पेट्रोल से चलने वाली सभी गाड़ियों को बंद किया जाए। जिस जगह पर पेट्रोल पंप है वहां पर गाड़ियों के चार्ज करने का भी एक स्टेशन बनेगा जिसके द्वारा लोग अपनी गाड़ियों को चार्ज कर सकते हैं ।

इस कंपनी को लगभग सभी देश सपोर्ट कर रहे हैं ,और अपना समर्थन दे रहे हैं । ताकि जल्द से जल्द पेट्रोल के और डीजल की सभी गाड़ियों को बंद किया जा सके। यह कंपनी दिन रात करके काम करने में लगी है, ताकि जितना जल्दी हो सके इतना जल्दी इसमें काम करना और आसान हो जाए। और लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले साथ ही यह कंपनी लाखों लोगों को रोजगार मुहैया करा रही है । और आप भी अपने आसपास पेट्रोल पंप पर जिस जगह पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित होगा ।

उस जगह पर आप संपर्क करके आप खुद एक रोजगार का औसर बना सकते हैं। और आप इसमें काम कर सकते हैं और अगर आपके पास जमीन है और वह जमीन किसी पेट्रोल पंप के आसपास है। तो आप सरकार से परमिशन लेकर आप भी अपने जमीन पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर सकते हैं। और आप भी कमाई कर सकते हैं।

 बोल्ट । Bolt

यह  कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने के लिए बैटरी तैयार करती है । जोकि  विद्युत गाड़ी को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बैटरी है पूरा ऊर्जा इस बैटरी में ही  है। और इस बैटरी की क्षमता के हिसाब से गाड़ी उतना दूर चल सकती है । इसमें बैटरी को चार्ज करने के लिए और अलग से भाग लगे होते हैं। जिससे वह बैटरी को चार्ज करते रहता है । हां इतना चार्ज नहीं होता है कि वह चल सके इसलिए इसको चार्ज स्टेशन पर ले आकर चार्ज करना पड़ता है। और वह चार्ज बैटरी में इकट्ठा होता है, और धीरे-धीरे उपयोग में आता रहता है ।और अपना गाड़ी चलती रहती है ।

विधु से चलने वाली गाड़ियों की सब कुछ अच्छा है लेकिन यह 70 से 80 किलोमीटर चलने के बाद इसकी ऊर्जा खत्म हो जाती है । जो इसको वापस से चार्ज करने की जरूरत पड़ती है ,या इसकी सबसे बड़ी कमजोर पॉइंट है। बाकी सब कुछ अच्छा है ,इससे किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है किसी प्रकार का शोरगुल नहीं होता है और विभिन्न प्रकार के शोरगुल को भी रोक लगता है।

 इसीलिए आप भी कोशिश कीजिए कि ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक से चलने वाले गाड़ी को लीजिए । और अपने वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग करें। जो बैटरी की समस्या है वह आने वाले दिनों में दूर हो जाएगा और इसमें काफी सुधार आएगा । और आप काफी लंबे सफर तय कर सकते हैं वह भी मात्र एक बार चार्ज करने में आपको बार-बार चार्ज करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ