इलेक्ट्रिक वाहन सेवा और रखरखाव केंद्र। Electric vehicle service and maintenance center

 इलेक्ट्रिक वाहन सेवा और रखरखाव केंद्र। Electric Vehicle Service And Maintenance Center

electric vehicle service
service work shop

कोई भी मोटर गाड़ी होती है ,उसका देखरेख और रखरखाव करना जरूरी होता है । इसके लिए जगह जगह पर रखरखाव केंद्रीय या सर्विस सेंटर खुला होता है । जहां पर लेकर आप अपनी गाड़ी को ठीक कर आते हैं । विद्युत से चलने वाली विद्युत से चलने वाली गाड़ियों का सर्विस केंद्र ना के बराबर है। इसको आप खोलकर और इन गाड़ियों का सर्विस करके आप रोजगार का अच्छा सृजन कर सकते हैं इसके लिए आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों का नॉलेज होना जरूरी है । क्योंकि इसमें इंजन के जगह पर मोटर लगा होता है। तो आपको इलेक्ट्रिकल से संबंधित

service kit
service kit

आपको जानकारी होना जरूरी है । क्योंकि यह गाड़ी पूरी तरीके से इलेक्ट्रिकल है । आप इसको मेंटेन करने के लिए आप एक गैराज खोल सकते हैं । या सर्विस सेंटर खोल सकते हैं । जहां पर इन गाड़ियों का आसानी से सर्विस कर सकते हैं । यह दूसरों गाड़ियों की कंपेयर में तुलना में काफी अच्छा है। क्योंकि इसमें किसी प्रकार का इंजन ऑयल या और किसी प्रकार के आयल की जरूरत नहीं पड़ती है । इसलिए इसमें आपके कपड़े भी गंदे नहीं होंगे और आप एक अच्छा काम भी कर सकते हैं । और धीरे-धीरे आप आप अपने वर्कशॉप को आगे बढ़ा सकते हैं । और आप कमाई कर सकते हैं , जिसमें ज्यादातर निम्नलिखित चीजों का मेंटेनेंस करना आवश्यक होता है -

  •  बैटरी यह गाड़ी सब बैटरी से चलती है इसलिए सबसे पहले इसका बैटरी खराब होता है।  समय-समय पर बदलना पड़ता है क्योंकि पूरा भार इस बैटरी पर ही होता है । इस बैटरी को ऊर्जा देना होता है और गाड़ियों के दूसरे भाग को चलाता है साथी जितने वायर लगा है गाड़ी को चलने के लिए उन वायर को भी चेक करना जरूरी है ।
  •  इसके गियर बॉक्स को चेक करना जरूरी है।
  •  इसके चारों टायरों का भी जांच पड़ताल करना जरूरी है।

इस काम को करने के लिए आपको ज्यादा टूल किट की जरूरत नहीं है अब थोड़े बहुत टूलकिट की मदद से आप यह काम अच्छे से कर सकते हैं । इस गाड़ी को ठीक करने के लिए निम्नलिखित टूल की जरूरत पड़ती है -

1.एक तो आपको सॉकेट सेट पाना फिक्स पाना रिंग पाना इत्यादि 

2.एयर कंप्रेसर

3.वाशिंग सेंटर 

 इन सब चीजों की मदद से आप आसानी से एक अच्छा वर्कशॉप खोल सकते हैं । और इन गाड़ियों का आप रिपेयर कर सकते हैं । और पैसे कमा सकते हैं बैटरी चेंज करने के लिए आपको अलग से बैटरी होना जरूरी है। क्योंकि इसमें हर सर्विस के बाद बैटरी चेक करना और उसका स्थिति देखकर नया बैटरी डालना जरूरी होता है। आप बैटरी के लिए किसी बेटी के कंपनी से संपर्क कर सकते हैं । और वहां से बैटरी आप लेकर आप दूसरे ग्राहक को दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

electri vehicle
Wheel inspection

 

सर्विस करते समय सभी गाड़ी का लाइट, चारों पहिए का हवा ,स्टेरिंग का कंडीशन ,एसी और गियर शिफ्टिंग का स्थिति यह सब देखना काफी आवश्यक होता है । इन गाड़ियों को ऊर्जा के लिए मात्र एक ही श्रोत वह बैटरी तो बैटरी पर पूरा लोड होता है ।

इसमें बैटरी की चार्ज होने की स्थिति क्या है vयह कितने टाइम में चार्ज होती है ,और कितना दूर तक चलती है । यह सब चेक करना सबसे जरूरी है । क्योंकि अगर चार्जिंग सही से होगा तो ही आप उस मुकाम तक पहुंच सकते हैं । जहां तक आप सोचे हैं। अगर बैटरी चार्ज हो रहा है लेकिन रास्ते में ही बैटरी का चार्जिंग खत्म हो गया । तो ऐसे में आप फंस जाएंगे। क्योंकि आपके पास और कोई ऑप्शन नहीं बचेगा ।  इसके लिए आप समय-समय पर बैटरी का स्पीड चेक कराते रहें । और अगर बैटरी सुखी है तो इसको चेक कराते रहें ताकि आप कभी ऐसे हालात में ना फंसे  आप बाहरी ना निकले इसलिए बैटरी आप जब भी चार्जिंग पर लगाइए ।  तो इसका चार्ज होने का समय नोट कर लीजिए । जिसे आपको पता है कि कितने टाइम में चार्ज होता है और कितने देर तक चलता है।

electric vehicle
Charging point

 

इलेक्ट्रिक बाइक ,इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक गाड़ी आप सर्विस सेंटर खोल कर आप अपना करियर बना सकते हैं। और साथ में आप दूसरे लड़कों को जो आसपास के हैं। उनको एक रोजगार मुहैया करा सकते हैं। जिससे कि उनको भी किसी प्रकार की रोजगार की समस्या ना हो ।  साथ ही आप अच्छा काम ,अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। और दूसरों को भी मदद कर सकते हैं ,आपको जरूरत है मनसे काम करने की जिससे कि आप आगे बढ़ सके। आपको अपना वर्कशॉप वर्कशॉप ऐसी जगह खोलना चाहिए । जहां पर गाड़ियों का आवागमन आसानी से हो और आपको गाड़ी को सर्विस करने के लिए समय मिल सके । और आप उन गाड़ियों को अच्छे से सर्विस करके दूसरे कस्टमर को अब दे सके ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ