पुरानी किताबों का पुस्तकालय कैसे बनाएं । how to make a library of old books

 पुरानी किताबों का पुस्तकालय कैसे बनाएं । How To Make A Library Of Old Books

businestips.com
Old books

अगर आपको किताब पढ़ना और उसको एक जगह सजा के रखना आप पसंद करते हैं । तो इसके लिए आप एक छोटा सा काम कर सकते हैं । कि आप जिस जगह पर रहते हैं, वहां पर आप एक पुस्तकालय खोल सकते हैं। और आप पुरानी किताबों को इकट्ठा करके लगा सकते हैं । और आपको पुस्तकालय में आसपास के लोग जो किताबों से ज्यादा लगाव रखते हैं वह जरूर आएंगे और पढ़ेंगे।

 पढ़ाई करने का सही तरीका । Right Way To Study

आप कोशिश करें कि आप सभी कक्षा की किताबों को रखें । साथी आप भारत की महान विभूतियां, विश्व की महान विभूतियां ,विश्व का भौगोलिक दृश्य, राजनीतिक दृश्य और साथ ही भारत की भौगोलिक और राजनीतिक दृश्य से संबंधित किताबों को अहमियत दें। जिससे कि आपके लाइब्रेरी में लो आना पसंद करेंगे यह जरूरी नहीं है। कि आप नए किताबी लगाएं आप पुरानी किताबें लाकर रख सकते हैं । और इसको आप शिक्षा के साथ ही आप एक ज्ञान का गिरे हुए खोल सकते हैं ।और आप अपना इसमें कैरियर बना सकते हैं।

www.businestips.com
old books

 आपको अपना पुस्तकालय खोलने के लिए निम्नलिखित चीजों का होना जरूरी है जैसे:-

 1. पुराने किताब का स्रोत 

2.पुस्तकालय खोलने का जगह 

3. पढ़ने वाले लोग 

4.किताब खरीदना और बेचना 

5. किताब पढ़ने के लिए किताब शुल्क  इत्यादि


पुराने किताब का स्रोत । Old Book Source

पुस्तकालय खोलने के लिए आपको सब कुछ जरूरी चीज है । वह किताबें किताबों का होना सबसे आवश्यक है। बिना किताब की आप को भी पुस्तकालय पर कल्पना नहीं कर सकते हैं इसलिए इस पुस्तकालय में विभिन्न प्रकार के किताबों का होना जरूरी है। और यह भी जरूरी है कि आप उस पुस्तकालय में विभिन्न प्रकार के भाषा का किताबी रखें। ताकि जिसको जो भाषा आता है ।वह उस भाषा में पढ़ सके अब आपको पुरानी किताबें खरीदना है तो उसके लिए आप किसी भी स्कूल से संपर्क कर सकते हैं । या नहीं तो आप ऐसे छात्रों से संपर्क कर सकते हैं, जो पढ़ाई कर रहे हो और दूसरी क्लास में जा रहे हैं तो पीछे का जो किताबें हैं । उनका उनको आप उचित दाम पर खरीद सकते हैं और उसको आप लाइब्रेरी में लगा सकते हैं ।

जिससे कि जिसको जो जरूरत है वह उस कक्षा की किताब को पढ़कर अपना ज्ञान ले सकता है और दूसरा यह भी है । कि आप अपने लाइब्रेरी के सामने कुछ प्रचार या विज्ञापन जैसा लगाएं, जिससे कि लोगों को पता लगे कि आप यहां पर पुराने किताबें लेते हैं । तो लोग वहां पर आकर आपको पुराने किताबें देंगे और आप उनको थोड़ा बहुत पैसे देकर वह किताब आप ले सकते हैं। और धीरे-धीरे आपके लाइब्रेरी में किताबों की संख्या बढ़ती जाएगी और आपका लाइब्रेरी अच्छे ढंग से किताबों से सर जाएगा सच जाएगा।


पुस्तकालय खोलने का जगह। library opening place

पुस्तकालय आप को शांत और एकांत एरिया में खुलना चाहिए। जिससे कि वहां पर शांति बना रहे और लोगों को एक सुकून मिले । जिससे कि लोग आए और आराम से पढ़ के अपना अच्छा खासा दिन आपकी पुस्तकालय में निकालें आपके आस-पास ज्यादा चाल पहल नहीं होना चाहिए ।अन्यथा लोगों का ध्यान और लोगों का शांति भंग होगा ।

आपके पुस्तकालय के सामने छोटा सा बगीचा भी होना चाहिए । जैसे कि लोग जो खुले आसमान के नीचे पढ़ना चाहते हैं, वह आराम से आपके छोटे बगीचे में आकर अपना पढ़ाई कर सकते हैं ।आप कोशिश कीजिए अपना पुस्तकालय को आपके सोसाइटी आपके मोहल्ले से थोड़ा अलग हो । थोड़ा सा दूरी पर हो जहां शांती हो और किसी प्रकार का स्वर बोल ना हो । आप ऐसे जगह को चुने ताकि लोग आपके यहां बार-बार आने के लिए मजबूर हो और लोगों को ज्ञान मिले।

पढ़ने वाले लोग। reading people

आपको अपना पुस्तकालय ऐसी जगह पर खोलना चाहिए । जहां पर पढ़े लिखे लोग हो या पढ़ाई लिखाई में ज्यादा रुचि लेते हो । ऐसे जगह पर आप खोल सकते हैं, या जो कुछ पढ़ाई के माध्यम से आगे सीखना चाहते हैं ।आपको ऐसी जगह पर उसका ले खुलना चाहिए हमको ऐसी जगह नहीं खुलना चाहिए जहां पर शिक्षा का कोई महत्व ही नहीं है।

 कोई मूल्य नहीं है और कोई पढ़ना ही नहीं चाहता है । तो आप ऐसी जगह पर आप उसका ले खोलकर आप अपना और दूसरों का टाइम बर्बाद कर रहे हैं । तो चाहिए कि आपको ऐसी जगह को खोलें जहां पर लोग शिक्षित हो और शिक्षा को बढ़ावा देते हो और जो आपको भी सपोर्ट करें । इसलिए आप इन जवानों का चयन जरूर करें।

किताब खरीदना और बेचना Book Buying And Selling

किताब खरीदने और बेचने के लिए आपका उसका ले सबसे अच्छा जगह है। जहां पर आप यह सब काम कर सकते हैं ।आप अपने पुस्तकालय से किताबों को खरीद सकते हैं । और किताबों को भेज सकते हैं जो लोग आपके यहां पढ़ने आते हैं । उनमें से कुछ लोगों को कुछ किताबें पसंद आ जाती हैं ।और वह लेना चाहते हैं तो वह आप उनको उचित मूल्य पर भेज सकते हैं । और उसको जगह पर आप दूसरा किताब लाकर रख सकते हैं । आप पुरानी किताबों को भी भेज सकते हैं । अगर किसी को पुराने किताब पसंद आ गया और उसके पास पैसे नहीं है।  तो आप पुराने किते एक विकल्प है जिसको आप भेज सकते हैं और उससे आप पैसे कमा सकते हैं। और उसमें आप अपना करियर भी बना सकते हैं ।


 

किताब पढ़ने के लिए किताब शुल्क । book fee for reading a book

 

आप अपने पुस्तकालय में किताबें पढ़ने के लिए लोगों से शुल्क ले सकते हैं। यह शुल्क आप महीना महीना के हिसाब से, 6 महीना के सबसे या साल भर के हिसाब से आप ले सकते हैं। क्योंकि आपको भी आपको पुस्तक पुस्तकालय को मेंटेन करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ती है। 


 

तो आप यह पैसा आप अपने पुस्तकालय में लगा सकते हैं । और धीरे-धीरे इसको आप अपने कैरियर या प्रोफेशन बना सकते हैं ।जैसे-जैसे किताबें बिकना शुरू हो जाएगा वैसे वैसे आप आगे बढ़ते चले जाएंगे । और आप एक जाना मान जा जाना माना पुस्तकालय के नाम से आप प्रसिद्ध हो जाएंगे। और यह आपके भविष्य के लिए काफी अच्छा साबित होगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ