शुद्ध पानी का व्यवसाय कैसे करें । How to do pure water business

 शुद्ध पानी का व्यवसाय कैसे करें । How to do pure water business

हमारे पृथ्वी पर 70 से 71% तक पानी पाया जाता है । जिसमें से मात्र शुद्ध और पीने योग्य दो से तीन परसेंट के बीच में आता है । बाकी पानी या तो खरा है, या तो पीने योग्य नहीं है, या तो मटमैला है ।और यह दो से तीन परसेंट जो पीने योग्य और ताजा पानी है। इसमें भी आए दिन विभिन्न प्रकार के कंपनियों के रसन आकर मिल रहे हैं । जो पानी की शुद्धता को खराब कर रहे हैं । और शुद्ध और ताजा पानी धीरे - धीरे खत्म होते जा रहा है। और यह देखते हुए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लागू कर रहे हैं । जिससे पानी को अशुद्ध होने से बचाया जा सके।

www.businestips.com
sea water

आज के समय में शुद्ध और ताजा पानी का डिमांड बढ़ते जा रहा है । जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है ,और पानी की शुद्धता खराब हो रही है । वह देखते हुए शुद्ध पानी का डिमांड बढ़ते जा रहा है। तो आप इसमें व्यवसाय का नया जरिया आप खोज सकते हैं । और आप एक नया अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको जो सबसे जरूरी चीज है ।वह है आरो प्लांट और पानी का सोर्स । आप आरो प्लांट को ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर पानी की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में हो जिससे कि आपको पानी को शुद्ध करने के लिए कोई दिक्कत ना आए । साथ ही आपको पानी सप्लाई करने के लिए निम्नलिखित वस्तुओं का होना जरूरी है -

1. आरो प्लांट

2.  पानी का स्रोत 

3. पानी सप्लाई करने के लिए पात्र गैलन पैकेट इत्यादि ...

 आरो प्लांट

www.businestips.com
Small RO plant

 

आरो प्लांट को आप एक रोजगार के रूप में अगर आप स्थापित करते हो ।  तो इसके लिए आपको डेढ़ लाख रुपए से लेकर आपके पास पैसा लगाने के लिए जितनी है। उतना लगा सकते हैं, और उतने स्तर का आप पानी शुद्ध करने का प्लांट खोल सकते हैं। यह धंधा आप या तो गांव में खोलें या तो शहर में खोलें । आज के टाइम में इसका डिमांड बहुत ज्यादा है । और या डिमांड को देखते हुए आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं 

पानी स्रोत

पानी स्रोत आप ऐसे जगह से ले सकते हैं । जहां पर उसकी उपलब्धता सबसे ज्यादा इसके लिए भी आपको सरकार से अनुमति लेना पड़ता है । अगर आप किसी नदी नाले से अगर पानी आप लेते हैं । और आप उस को शुद्ध करके और उसको आप अपने व्यवसाय के रूप में खोलते हैं।  तो उसके लिए आपको सरकार से अनुमति लेना पड़ता है ,और अगर आपको सरकार ने मना कर दिया तो आप या बिजनेस नहीं कर सकते। तो सबसे पहले इसके लिए आपको सिंचाई विभाग या जल विभाग से आप संपर्क करके आप उनसे अनुमति ले सकते हैं। और सरकार जो अनुमति देगी उसको पालन करना पड़ेगा।

उसके देखरेख में आपको काम करना पड़ेगा । वह जितना पानी देती है ,आपको उतना पानी लेना पड़ेगा ।उससे ज्यादा नहीं ले सकते आप कम ले सकते हो लेकिन ज्यादा नहीं ले सकते । और उस पानी को आपको बर्बाद नहीं करना है, उसको शुद्ध करके आप अपने यूज में उपयोग में लेना है ।

 पानी सप्लाई करने के लिए पात्र गैलन पैकेट इत्यादि ...

जब आपका धंधा अच्छे से चलना शुरू हो जाए , तब आप धीरे धीरे आप खुद के नाम पर या खुद का ब्रांड बनाकर। उसको प्लास्टिक की बोतलों में पैक करके आप सप्लाई कर सकते हैं । और जब तक आपका धंधा आगे तक नहीं बढ़ता है ,तब तक आप मोहल्लों में घरों में पानी का डब्बे भर के 5 लीटर 20 लीटर आप सप्लाई कर सकते हैं  । आज के समय में 10 से 15 लीटर का पानी का कैंपर आपको 25 से ₹30 में मिल जाता है।

 ऐसे करके आप पानी को सप्लाई कर सकते हैं ।साथ ही आप दूसरे लोगों को आप एक रोजगार मुहैया करा सकते हैं। जिससे कि दूसरे लोगों को भी रोजी रोटी आसानी से चल सके। इसमें आपको ज्यादा आदमी की जरूरत नहीं है। आप 2 से 4 आपके आसपास रहने वाले लोग को लेकर यह काम आसानी से कर सकते हैं। और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं या ऐसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं होगा ।यह सब निर्भर करता है आपके कार्यशैली पर क्योंकि कोई भी कार्य उसमें लगन और जुनून होना बहुत आवश्यक है बिना इसके आप कोई भी काम नहीं कर सकते।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ