ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए । How To Earn Money From Blogging

 ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए । How To Earn Money From Blogging

अगर आपको भी किताब पढ़ने और कुछ लिखने के आदत है। तो आप यह ब्लॉगिंग का क्षेत्र चुन सकते हैं, क्योंकि इसमें ज्यादा पढ़ने और लिखने वाले लोग सफलता प्राप्त करते हैं। अगर आपको किताब पढ़ने में काफी मजा आ रहा है। और उसका निचोड़ निकाल कर लिखने में अच्छा लग रहा है। तो आप यह रास्ता चुन सकते हैं, इसके द्वारा आपको बहुत सारे पैसे और समृद्धि बहुत कम समय में मिल सकता है।

 हालांकि यह काफी लंबा प्रोसेस होता है, और इसमें आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसमें आपको कम से कम 2 महीने का इंतजार करना पड़ता है, इसके बाद ही आप वह कुछ मिलना शुरू होगा। ब्लॉगिंग को आप अपना कैरियर बना सकते हैं, वह भी फुल टाइम करियर बना सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आप अपना करियर बना सकते हैं ।

एक ब्लॉग बनाने के लिए निम्नलिखित चीज की जरूरत पड़ती है-

 1. एक मेल आईडी 

2.ब्लॉग थीम

3.ब्लॉग नीच 

 4. डोमेन 

5.वेब होस्टिंग

इन सब चीज के बारे में मैं आपको डिटेल्स बताता हूं

 एक मेल आईडी । One Mail I'd

 अपना ब्लॉग लिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है, एक मेल आईडी मेल ,आईडी होना बहुत जरूरी है।  क्योंकि मेल आईडी के ही द्वारा आप अपने विचारों को ब्लॉग के माध्यम से दूसरे के सामने पहुंचा सकते हैं ब्लॉग, मेल आईडी का एक हिस्सा होता है जो मेल आईडी गूगल प्रदन करवाता है।

www.businestips.com
Mail

 ब्लॉगिंग  पर हम जो कुछ भी काम करेंगे वह सब गूगल के देखरेख में होगा। ब्लॉगिंग  गूगल का ही एक हिस्सा है । ब्लॉगिंग  लिखने के लिए जो सबसे पहला जरूरी चीज है ,वह है मेल आईडी बिना मेल आईडी की आप ब्लॉगिंग  नहीं लिख सकते हैं ।और ना ही आप अपने विचारों को दूसरे के सामने व्यक्त कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग थीम । Blogging Theme 

ब्लॉगिंग थीम किसी भी साइट का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है। क्योंकि इसमें अपने साइड का पूरा रूपरेखा तैयार करते हैं। पढ़ने वाले को कैसे अपने धर्म खींचना है। वर्षा इस थीम में तैयार किया जाता है थीम दो प्रकार से होता है ।पहला तो बिल्कुल फ्री होता है और दूसरा पैसा देना पड़ता है जिसमें आप थोड़ा पैसा दे कर यह थीम खरीद सकते हैं ,थीम ही आपके साइड का खूबसूरती को दिखाता है कि आपका साइट कैसा है ।

blogging theme
Theme

थीम में ही आपके साइड का पूरा नियंत्रण करने का और आपके साइड को सजाने का पूरा Tools उपलब्ध होता है।

 

ब्लॉग नीच । Blog Niech

ब्लॉक नीच का मतलब होता है कि वह बिंदु जिसके बारे में आपको अपना विचार रखना है। जिसके बारे में आपको लिखना है, आप ऐसा नीच चुनिए जिससे कि आप काफी लंबे समय तक इस पर आप काम कर सकें। और आप अपने विचारों को अपने आइडिया को दूसरे लोगों को प्रदान कराएं । जिससे उनका और सब का फायदा हो और उसे आपका भी फायदा हो। नीचआप खुद के मन से चुन सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आप किस चीज में रुचि रखते हैं और कितना  ज्ञान है उस क्षेत्र में।

 

 

  डोमेन। Domain

आपको अपना खुद का पहचान बनाने के लिए और खुद के नाम से साइट शुरू करने के लिए डोमन की आवश्यकता होती है। अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपको डोमन की जरूरत नहीं पड़ती है। फिर भी कुछ लोग डोमेन लेते हैं और अपना नाम के साथ जोड़कर एक अच्छी शुरुआत करते हैं। अगर आप डोमेन नहीं  हैं तो कोई जरूरत नहीं है यह नियम केवल ब्लॉगर पर ही लागू है। अगर आप वर्डप्रेस पर काम करते हैं या करना चाहते हैं तो उसमें आपको डोमिन लेना पड़ेगा। बिना डोमन खरीदें आप उसमें काम नहीं कर सकते और आपका साइट नहीं चलेगा । उसमें अप डोमेन लेकर ही किसी प्रकार का पैसा कमा सकते हैं ।जबकि ब्लॉगर में अगर आप डोमिन नहीं लेते हैं ।तो भी आपका साइट चलता है ,और आप पैसा कमा सकते हैं ।ब्लॉगर एक गूगल का हिस्सा है ।इसलिए गूगल खुद इसका प्रचार कर देता है, और जितने पढ़ने वाले लोग हैं ।उनको आपके साइट पर लेकर आता है।

www.businestips.com
Domain

 जबकि वर्डप्रेस पर आपको सब काम खुद से करना पड़ता है। आपके साइड का प्रचार भी खुद से करना पड़ता है। वर्डप्रेस पर सब कुछ पैसा देकर ही आप काम कर सकते हैं ।क्योंकि इसमें डोमेन के साथ-साथ आपको वेब होस्टिंग भी लेना पड़ता है। जो महीने के हिसाब से ,साल के हिसाब से लागू होता है। आप जितना पेमेंट करते हैं उसके हिसाब से आपका साइड चलेगा ।अगर आपको फ्री में साइड बनाना है, और पैसे कमाना है। तो आप ब्लॉगिंग पर आकर काम कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में ।

 

वेब होस्टिंग । Web Hosting 

अगर आप अपना ज्ञान वर्डप्रेस पर शेयर करना चाहते हैं । लोगों के साथ में तो उसके लिए आपको वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। यही काम आप अगर ब्लॉगर पर करते हैं । तो आपको किसी प्रकार की वेब होस्टिंग की जरूरत नहीं है अगर आप वर्डप्रेस पर कर रहे हैं । तो आपको वेब होस्टिंग के साथ ही साथ आपको डोमेन की भी जरूरत पड़ता है। वेब होस्टिंग वह चीज है जो आपको अपने साइड के लिए अपने आर्टिकल्स के लिए एक जगह खरीदना पड़ता है । इंटरनेट पर जिसके लिए आपको हर महीने, 3 महीने या साल में पेमेंट करना पड़ता है वर्डप्रेस पर आप बिना पेमेंट  कोई सा भी काम नहीं कर सकते हैं, और ना ही आप अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए आपको डोमेन और वेब होस्टिंग लेना जरूरी होता है। यह लेकर ही आप कोई भी काम वर्डप्रेस पर कर सकते हैं जबकि ब्लॉगर पर आपको ₹1 भी लगाने की जरूरत नहीं है ।और आप आराम से आसानी से बिना पैसे लगाए अब पैसे कमा सकते हैं। और आप अपने अच्छे विचारों को एक दूसरे के साथ शेयर करके दूसरों का ज्ञान  और अपना नॉलेज भी बढ़ाकर आप पैसे कमा सकते हैं।


 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ