₹1000 के अंदर छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें । How to start small business under ₹ 1000

₹1000 के अंदर छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें । How to start small business under ₹ 1000

अगर आप कोई धंधा करना चाहते हैं या कोई छोटा मोटा रोजगार शुरू करना चाहते हैं।  लेकिन आपके पास पैसा नहीं है, कि आप कोई बड़ा धंधा शुरू कर सकें । तो इसके लिए मैं आपको बताता हूं, कि आप दे गए बिंदुओं पर आप विचार कर सकते हैं।  और आप अपना खुद का कोई छोटा सा बिजनेस चालू कर सकते हैं । वह मात्र ₹1000 के अंदर ही शुरू हो जाएगा । आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगा।  ₹1000 के अंदर ही सब काम कर लेंगे और जैसे ही आपका बिजनेस चलना शुरू हो जाए । तो आप धीरे-धीरे अब बढ़ाना शुरू कीजिए और आपको फायदा मिलता चला जाएगा इस तरह से एक दिन आप एक ब्रांड के तौर पर भरेंगे तब आप अपना बड़े लेवल पर विज्ञापन करवा सकते हैं।


 निम्नलिखित बिंदुओं पर आप विचार कर सकते हैं-

1.  अचार बनाने का धंधा 

2.  चिप्स बनाने का धंधा 

3. पापड़ बनाने का धंधा 

4. सुखा ड्राई फ्रूट पैक करने का धंधा या सुखा साग सब्जी पैक करने का  धंधा

इस तरह से आप घर पर रह कर आप मात्र अपने बजट के हिसाब से एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको किसी प्रकार की अलग से किसी की  मदद की जरूरत नहीं है । यह आप अकेले कर सकते हैं और आप अपना धंधा शुरू कर सकते हैं। 

अचार बनाने का धंधा । Pickle making business

अचार का बिजनेस या बिजनेस हर सीजन में चलता है।  चाहे जड़ा हो गर्मी हो बरसात या कोई सा भी मौसम हो आचार हर मौसम में लोगों को चाहिए और यह अच्छा भी लगता है अचार बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत होती है।

 

businestips.com
अचार

पहला कि आप किस चीज का अचार बना रहे हैं।  जैसे अगर आप आम का बनाते हैं तो आम चाहिए नींबू का बनाते हैं, तो नींबू चाहिए, केला बनाना चाहिए आंवला का बनाना चाहते हैं । तो आंवला चाहिए ऐसे और करते हैं तो आ सकते हैं दूसरा इसमें पढ़ने वाले मसाला तीसरा तेल और चौथा इनको इकट्ठा रखने के लिए एक शीशे का जार जिसमें अपने आचार को रखना है । आप ध्यान रखें कि आप कभी भी आचार को किसी भी धातु के बर्तन में ना रखें । क्योंकि यह आचार धातु के साथ अभिक्रिया करके जहरीले पदार्थ बनाता है । आप ध्यान रखें आचार को या तो शीशे , प्लास्टिक के या मिट्टी के बर्तन में रखें ।

businestips.com
आचार

 

अचार बनाने का धंधा आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं । इसके लिए ऊपर में बताया गया है  वह की किस किस चीज की जरूरत पड़ती है वह चीज एक बार आप इकटा कर ले।  उसके बाद अचार बनाकर आप बाजार में दुकानों पर भेज सकते हैं, या होलसेलर से भी संपर्क करके आप उनको अपना अचार दे सकते हैं । और उनको थोड़ा बहुत कमीशन देकर आप अपना अचार भेज सकते हैं।

चिप्स बनाने का धंधा । chip making

चिप्स बनाने के लिए इस बात पर निर्भर करता है।  कि आप किस चीज का चिप्स बना रहे हैं ,आलू का चिप्स बना रहे हैं, टोमेटो का बना रहे हैं, केले का बना रहे हैं, भिंडी का बना रहे हैं ,गोभी का बना रहे हैं अगर आप इन सब में से या किसी भी और चीज का आप चिप्स बनाना चाहते हैं।  तो वह चीज आपको रखना पड़ेगा ।

 
businestips.com

                    चिप्स

साथ ही आपको नमक सेंधा नमक और तेल की जरूरत पड़ेगा । और आप इसको छोटे पॉलिथीन में इसका वजन करके आप भेज दें।  और या आज के टाइम में सबसे ज्यादा बेचने वाला पैकेट है।  जो आराम से बिक जाता है और आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है । आप एक बार ही स्टार्ट कीजिए इससे आपको धीरे-धीरे अच्छा फायदा मिलेगा।

 
businestips.com

                              चिप्स


पापड़ बनाने का धंधा । papad making business

 

पापड़ बनाने के लिए निम्नलिखित पदार्थों की जरूरत पड़ती है दाल, चना, चावल, टैपिओका या आलू और आप इसको इसकी मदद से बना कर।  आप छोटे-छोटे पैकटो में पैक करके आप दुकानों पर या होलसेलर को दे सकते हैं ।  साथ ही आप दो तरीके से आप इसको बेच सकते हैं।  एक तो आप बिना तेल में फ्राई किया और दूसरा यह कि तेल में फ्राई करके दोनों तरीकों से आप बेच सकते हैं ।

इसको बेचने का और भी सबसे आसान तरीका है।  कि आप बड़े बड़े रेस्टोरेंट्स पर जाकर उनसे संपर्क करके अब उनको दे सकते हैं । और उनसे आप पैसे ले सकते हैं साथ ही आप होटलों से भी संपर्क कीजिए । और वहां पर जाकर आप बेच सकते हैं।  पापड़ हमारे रोजमर्रा के खानों में शामिल है इसलिए यह आसानी से बिक जाता है । और लोग आसानी से ले लेते हैं पापड़ कई प्रकार का आता है।  वह सब निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का पापड़ खाना चाहते हैं।

 

सुखा ड्राई फ्रूट पैक करने का धंधा या सुखा साग सब्जी पैक करने का  धंधा । Business of packing dry dry fruits or business of packing dry green vegetables

 सुखा सब्जी ड्राई फूड का पैकिंग का काम आप शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको दुकानों से या बड़े-बड़े होलसेलर दुकानों से आप संपर्क कर सकते हैं । जिनका पैकिंग का काम होता है उनसे आप जो मटेरियल पैक करना है आप ले सकते हैं । और आप बैक करके उनको दे सकते हैं ।


 इस पर आपको पर पैकिंग के हिसाब से सामने वाला पैसा देता है।  और आप अपने ऊपर इमानदारी से आप पैकिंग कर के पैसे उनसे आप ले सकते हैं।  आप कितनी तेजी से या पैकिंग करते हैं ,यह आपके ऊपर है आप जिस हिसाब से पैकिंग करेंगे । उस हिसाब से आपको पैसा मिलेगा आप सब्जी को फल फ्रूट स्कोर पैक करके आप दुकानों पर होलसेलर को भी दे सकते हैं।  उसके बदले आपको पैसा दे देगा या कोई छोटा काम नहीं है यह बहुत बड़ा काम है इसका शुरुआत अब जैसे से करते जाएंगे और अब पैकिंग की क्वालिटी अगर अच्छी है।  तो आपको बहुत ढेर सारे पैकिंग का काम मिल सकता है यह सब निर्भर करता है।  आपके पैकिंग की क्वालिटी पर।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ