पढ़ाई करने का सही तरीका । Right Way To Study

 पढ़ाई करने का सही तरीका । Right Way To Study

अगर आप भी पढ़ाई करना चाहते हो लेकिन पढ़ने में मन नहीं लगता है । और आप पढ़ते हो लेकिन भूल जाते हो तो इसके लिए आपको क्या करना है । मैं आपको बताता हूं, कि आप कोई भी चीज कैसे पढ़ कर काफी लंबे समय तक याद रख सकते हैं। आपको पता होगा कि आपके आसपास ऐसे बहुत से लोग होंगे यह आप ने देखा होगा ऐसे बहुत से लोग हैं ।जो एक बार कोई चीज देख लेते हैं या पढ़ लेते हैं तो वह चीज उनको बहुत सालों तक याद रहता है। 


ऐसा क्यों होता है ? आपने कभी सोचा आप सोचो क्यों ऐसा होता है कि आप जो पढ़ते हो वह तो तुरंत 10 मिनट के अंदर ही भूल जाते हो। और वह जो पड़ता है ,वह सालों तक याद रहता है। ऐसा क्यों तो आज मैं आपको बताता हूं कि आप कैसे कोई भी चीज पढ़कर या कोई भी चीज देखकर आप सालों तक याद रख सकते हैं।

आप अपना पढ़ाई निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखकर करेंगे तो पढ़ा हुआ कभी भी नहीं भूलेगा-

  • जो चीज आप पढ़ रहे हो उस चीज को किसी जगह से संबंधित करके अगर आप पढ़ते हैं। तो आप काफी लंबे समय तक उस चीज को नहीं भूलेंगे   ।
businestips.com

 
  •  आप उसको लिखकर पढ़ते हैं तो भी आप नहीं भूलेंगे ।
  • आप उस चीज को किसी तस्वीर से समझने का कोशिश कीजिए उससे भी आपको जल्दी दिमाग में बैठेगा और वह चीज भूलेगा नहीं ।
 
  •  आप उसका प्रैक्टिकल रूप में करके देखें कि वह चीज वह ऐसा है या नहीं तो वह चीज भी आपको काफी लंबे समय तक याद रहेगा ।
  • आप हमेशा पढ़ाई बैठकर करें सोकर नहीं पढ़ा जाता क्योंकि यह माना जाता है । कि अगर आप सो कर पढ़ाई करते हो, तो आपका दिमाग भी सो जाता है और वह सोने के लिए आप को उत्प्रेरित करेगा और आपको नींद आने लगेगा ।
businestips.com

 
  •  कोई चीज आपको याद करना है तो आप उसको सुबह के टाइम में याद करें जिससे वह याद रहेगा और जल्दी हो जाएगा । आप देर रात तक न जग आप जल्दी सो जाइए और सुबह 3:00 से 4:00 के बीच में उठ कर पढ़ाई कीजिए सुबह का पड़ा हुआ सालों तक याद रहता है ।
 अगर आप पूरा ध्यान लगा कर पढ़ाई करना चाहते हैं । तो सबसे जरूरी चीज है कि आप इधर-उधर घूमना बंद कर दे ।और अपना पूरा ध्यान अपने पढ़ाई पर लगाएं किसी से ज्यादा बातें मत करें।
 
ज्यादा से ज्यादा लोगों से अब दूर रहे हैं ।और अपनी जरूरत के हिसाब से ही लोगों से बातें करें। आप कोशिश करें कि बाहर आपको ना निकल ना पड़े । आप जहां पर पढ़ाई कर रहे हैं वह एरिया काफी शांत होना चाहिए। बाहर ना जाए तो अच्छा है, क्योंकि बाहर जाने के बाद आप बहुत कुछ ऐसा देखते हैं ।जो आपको नहीं देखना चाहिए फिर भी आपको वह चीज नजर आ जाती है। जिससे कि वह चीजें आपके दिमाग में घूमते रहता है, पढ़ाई के समय में भी वह चीज आपके सामने दिखेगा और आपका ध्यान इधर-उधर भटके गा ।
 तो आपको अगर अपना दिमाग एक जगह एकत्रित करके पढ़ाई करना है । तो जरूरी है आप बाहर ना घूमे और अपने आप को काफी कम एरिया में समेट कर रखें । हां आप ज्ञान की जो चीज है वह दूसरे से ग्रहण जरूर करें। क्योंकि आप बहुत कुछ दूसरों से भी सीख सकते हैं । तो यह जरूरी है कि आप जो अच्छा ही है दूसरों का वह ग्रहण जरूर करें।
 
जब आप पढ़ाई कर रहे हो तो अब किसी से लड़ाई झगड़ा गाली गलौज ना करें । क्योंकि इससे आपका यह नुकसान है, आपका ध्यान इधर-उधर भटके गा । पढ़ने में मन नहीं लगेगा और उस दिन का पूरा समय यह सब सोचने में खत्म हो जाएगा । जो कि वापस नहीं आएगा और आप कोशिश करें किसी से भी किसी प्रकार का कहासुनी ना करें । क्योंकि सामने वाले पर कोई फर्क नहीं पड़ता फर्क पड़ता है । तो सिर्फ आपके ऊपर इसलिए आप कोशिश करें।  कि लोगों से दूर रहे हैं ।
अकेले रहने का कोशिश करें जिससे आप अपना दिमाग को एकाध चित्र करके एकाग्र करके पढ़ाई कर सकें। और अपने मंजिल को पा सके आप किसी भी लड़ाई झगड़े में ना पड़े । और ना ही दूसरों को सलाह दें यह सब करने के लिए क्योंकि लड़ाई झगड़ा करने से नुकसान होता है। फायदा कुछ भी नहीं होता है इसलिए यह सब ध्यान में रखते हुए। आप पढ़ाई पर पूरा ध्यान लगाएं और दिल दिमाग से पढ़ाई करें। आपको हर सफलता समय से और अच्छे तरीके से मिल जाएगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ