मिट्टी के बर्तन बनाने का धंधा कैसे शुरू करें । How To Start A Pottery Business

 मिट्टी के बर्तन बनाने का धंधा कैसे शुरू करें । How To Start A Pottery Business

 आज का समय फैशन और चमक धमाका समय है ।आज सब कोई फैशन की तरह भाग रहा है। और पीछे क्या छूट रहा है ,इसमें कोई ध्यान नहीं दे रहा है। पीछे हमारा और आपका अतिथि छूट रहा है। जिसको सवारना हम सबका काम है। एक समय था जब मिट्टी के बर्तन मैं खाना लोग खाते थे, और इसी में पानी भी पीते थे, और रखते हुए थे ।और उनको किसी प्रकार का कोई बीमारी नहीं लगती थी। वही आज जैसे-जैसे आदमी शिक्षित हो रहा है उसका ज्ञान बढ़ रहा है।

businestips
MUD POT


 उसी के हिसाब से यह सब छोड़ते जा रहा है। जिसमें 1 वर्ग काफी पीछे होते जा रहा है ,और दूसरा वर्ग काफी आगे । मैं आपको बता दूं कि मैं किसके बारे में बात कर रहा हूं । मैं गांव में रहने वाले , शहरों में रहने वाले कुमार के बारे में बात कर रहा हूं। जो मिट्टी की उपयोग से विभिन्न प्रकार के बर्तन और सजावट के सामान बनाते हैं ।कुंभार वह कलाकार है जो मिट्टी के विभिन्न रूप देता है। यह मिट्टी का उपयोग करके खाने के लिए और पीने के विभिन्न प्रकार के बर्तनों का निर्माण करता है।

www.businestips.com
pot manufacturing

 

 लेकिन आज हम लोग इन बर्तनों का उपयोग नहीं करते हैं। जबकि हम ज्यादातर स्टील और लोहे की सिल्वर कि इस तरह की बर्तनों का उपयोग करते हैं। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है, कुंभार विभिन्न प्रकार के बर्तन बनाते हैं ,और बाजार में भेजते हैं ,मिट्टी के बर्तन बनाना और इसको बेचकर अच्छे पैसे कमाना और अपना एक बिजनेस तैयार करना काफी आसान काम है आप गांव से अगर संबंध रखते हैं और आपके जान पहचान में कोई मिट्टी के बर्तन बनाने वाले हैं  तो आप उनसे संपर्क करके बर्तनों को एक नए तरीके से बेचकर और अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

www.businestips.com
mud pot

 

 आज जैसे हम जैसे हम लोग आगे बढ़ रहे हैं, वैसे वैसे पुरानी चीजों की मांग बढ़ती जा रही है आज सब कोई मिट्टी के बर्तन में खाना एक प्रकार का शौक हो गया है। इस शौक को आप एक बिजनेस के तौर पर बना सकते हैं। आप मिट्टी के विभिन्न प्रकार के बर्तनों का उपयोग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

  • इसमें मिट्टी के कप जिसको कुल्लड़ बोलते हैं इसमें चाय पीना लोगों का बहुत बड़ा शौक है ।

businestips
clay cup

 

  • मिट्टी का घड़ा जिसमें लोग पानी इकट्ठा करते हैं। यह पुराने समय का फ्रिज माना जाता है इसमें पानी काफी मीठा और ठंडा रहता है।
mud pot
mud pot

 
  •  मिट्टी की तवे इसमें लोग रोटियां बनाते हैं ।अभी भी भारत के कई भागों में मिट्टी के तवे पर रोटियां बनाते हैं । यह रोटी काफी स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
  •  मिट्टी की जार जिसमें विभिन्न प्रकार के अचार को इकट्ठा करके रखते हैं। यह अचार कई सालों तक खराब नहीं होता है ।और इसमें तरोताजा रहता है और अचार की ताजगी बनी रहती है।
  •  मिट्टी के विभिन्न प्रकार के गमले बनाते हैं ।जिसमें भिन्न प्रकार के फूलों को घर के सामने या छतों पर या ऑफिस के गेट के सामने सजाकर रखते हैं ।
 
clay mud
mud pot

 
मिट्टी के बर्तन का सबसे बड़ी खासियत है, किसी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं फैलता है ।वापस से मिट्टी में मिल जाता है, जबकि दूसरे डिस्पोजल गिलास जो प्लास्टिक से बनी होती हैं ।यह कभी सड़ता नहीं है और हमारे वातावरण के लिए काफी नुकसानदे होता है आज ऐसा समय आ गया है की लोग मिट्टी के बर्तनों में काफी अच्छी तरीके से उपयोग कर रहे हैं। और अच्छा खासा पैसों में खरीद रहे हैं तो आप इस धंधे को आप अपना सकते हैं । और आप इसमें आप अपना करियर बना सकते हैं और अपना धंधा तैयार कर सकते हैं।
 
 हर जगह के डिमांड के हिसाब से आप वहां पर मिट्टी के बने बर्तनों को भेज सकते हैं, और वहां पर अपने हिसाब से बेच सकते हैं जिस जगह पर जिस बर्तन की जरूरत है । उस बर्तन को आप वहां पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं। और दूसरों को भी रोजगार मुहैया करा सकते हैं। आप गांव से किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कीजिए जो मिट्टी के बर्तन बनाता हो और उन बर्तनों को अच्छे से पेंटिंग करके आप शहर में जाकर उचित दाम पर बेच सकते हैं।
 
आज जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ते जा रहे हैं। वैसे वैसे मिट्टी के बर्तनों का डिमांड भी बढ़ते जा रहा है ।लोग धीरे-धीरे पुराने तौर-तरीकों को अपना रहे हैं और जो नुकसान दे चीजें हैं, उनको धीरे-धीरे छोड़ते जा रहे हैं । तो आज जरूरत है ,हमको ऐसे धंधे का जिसमें बिल्कुल कम खर्चा केवल अपने ट्रांसपोर्ट और आने जाने का खर्चा लगता है । और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा वह तो आप या धंधा बना सकते हैं । इसमें फिर किसी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है कोई सड़ने गलने का किसी प्रकार का नुकसान नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ